40 साल में संजय दत्त की कितनी फिल्‍में याद हैं आपको

abraham hindiwala

संजय दत्त का यह लुक रा.वन में दिखेगा। बड़े पर्दे पर आते हुए संजय दत्त को 40 साल हो गये। चौंकें नहीं। उनकी पहली फिल्मर रॉकी 1981 में आयी थी, लेकिन उनके पिता ने 1971 में बनी रेशमा और शेरा में उन्हें पहली बार बड़े पर्दे पर पेश कर दिया था। 40 सालों में संजय दत्त ने लगभग 135 फिल्मों में काम किया है। मैं याद कर भी 4 फिल्में आप को नहीं बता पा रहा हूं, जिन्हें आप को देख लेना चाहिए। अगर आप बाकी पाठकों की मदद कर सकें, तो खुशी होगी।

राजकुमार हिरानी की मुन्नाभाई सीरीज ही दर्शकों की स्मृतियों में उन्हें जिंदा रखेगी। बाद बाकी तो उन्होंने जो काम किया है या उनसे जिस तरह का काम लिया गया है, वह सब भुला दिया जाएगा।

संजय दत्त हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के पहले लाडले हैं। उनकी बदमाशियों को हमेशा उचित ठहराने की कोशिश की गयी। डिस्टटर्ब चाइल्ड के रूप में उन्हें सहानुभूति मिली। नरगिस दत्तो ने अपने बेटे को संभालने की हर कोशिश की। पिता सुनील दत्त ने ताजिंदगी हिम्मनत नहीं हारी। वे उन्हें रास्ते पर या कम से कम सभ्य नागरिक बनाने की कोशिश करते रहे। बेटे की बदमाशियों की पीड़ा उनके चेहरे पर चस्पां हो गयी थी। अपना दुख वे करीबियों के बीच बयान करते थे।

कोई मनोवैज्ञानिक पाठक बता सकता है कि संजय दत्तक ऐसे क्यों है?

दोस्तों के दोस्त और पूरी फिल्म इंडस्ट्री् के भाई के रूप में मशहूर संजय दत्त आज के सलमान खान के अग्रज कहे जा सकते हैं। फिल्म इंडस्ट्री् के इन दोनों बच्चों … (हंसे नहीं… एक की उम्र 52 और दूसरे की 46 है…) पर दर्शक मेहरबान रहते हैं। कुछ तो है, जो इन्हें दर्शकों से जोड़ता है। कई बार लगता है कि दर्शक कॉलेज की उन लड़कियों की तरह होते हैं, जो कॉलेज के आवारा और बदमाश लड़कों पर फिदा होती हैं।

संजय दत्त ने एक काम जरूर किया। उन्होंने देश के युवकों को सेहत के प्रति सचेत कर दिया। हिंदी फिल्मों के वे पहले स्टार हैं, जिन्होंने शरीर सौष्ठव को महत्व दिया। उसके बाद तो फैशन ही चल गया। सलमान खान, रितिक रोशन और आज के सभी स्टार उन्हीं के पदचिह्नों पर चल रहे हैं। उन सभी के लिए अभिनय और संवाद अदायगी से अधिक जरूरी जिम और कसरत है। हम भी तो उनके शरीर पर फिदा होते रहते हैं।

♦ अब्राहम हिंदीवाला
abrahamhindiwala@gmail.com

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *