आज जेएनयू आइए, इरफान से मिलिए, बात कीजिए

पान सिंह तोमर के बाद नये सिरे से चर्चा में आये इरफान खान आज अपनी रचना प्रक्रिया पर बात करेंगे। मोहल्‍ला लाइव की ओर से जेएनयू में आयोजित संवाद शृंखला की इस अहम कड़ी में इरफान खान के साथ बातचीत की शुरुआत करेंगे अविनाश और प्रकाश के रे। खुला संवाद का अंतराल लंबा होगा, जिसमें इरफान खान में दिलचस्‍पी रखने वाले लोग अपने सवाल इरफान से सीधे पूछ सकेंगे। शाम साढ़े चार बजे जेएनयू के केसी ओपन थिएटर में आयोजित होने वाले इस संवाद के लिए किसी तरह का कोई पास नहीं है। फ्री इंट्री है।

इरफान खान हिंदी सिनेमा के उन कुछ सजग अभिनेताओं में से हैं, जिन्‍होंने जगह पाने में भले लंबा समय लगाया, लेकिन फौरी सफलता के लिए बॉलीवुड की सस्‍ती गली नहीं पकड़ी। 1987 में राष्‍ट्रीय नाट्य विद्यालय से निकलने के बाद उन्‍होंने 1988 में सलाम बॉम्‍बे से अपने फिल्‍मी करियर की शुरुआत की। उस फिल्‍म में उन्‍होंने पत्र लेखक का किरदार निभाया था। फिर छोटी-छोटी फिल्‍मों में छोटी-छोटी भूमिकाएं करते हुए वे आगे बढ़ते रहे। हासिल में पहली बार उन्‍हें बड़ी भूमिका मिली। इसके बाद मकबूल, द नेमसेक, ये साली जिंदगी सहित दर्जनों फिल्‍मों के रास्‍ते इरफान पान सिंह तोमर तक पहुंचे। आज वे हिंदी सिनेमा के श्रेष्‍ठ अभिनेताओं में गिने जाते हैं।

आज के संवाद कार्यक्रम की खास बात रहेगी हासिल, साहब बीवी और गैंगस्‍टर और पान सिंह तोमर के निर्देशक तिग्‍मांशु धूलिया की मौजूदगी। तिग्‍मांशु भी राष्‍ट्रीय नाट्य विद्यालय के स्‍नातक हैं और उन्‍होंने अपनी शुरुआत कास्टिंग निर्देशक के रूप में शेखर कपूर की फिल्‍म बैंडिट क्‍वीन के साथ की थी।

जेएनयू में होने वाले आयोजन में मोहल्‍ला लाइव को सपोर्ट करने वाली दूसरी वेबसाइट्स हैं: बरगद डॉट ऑर्ग, तवज्‍जो डॉट कॉम और यूथवी डॉट कॉम। इससे पहले अभिनेता से संवाद की कड़ी में मोहल्‍ला लाइव मनोज वाजपेयी को लेकर जेएनयू कैंपस गया था।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *