बकरीद के दिन लखनऊ फिल्‍म फेस्टिवल, तारीख पर सवाल

खनऊ जन संस्‍कृति मंच के संयोजक कौशल किशोर जी ने मेल से पांचवें लखनऊ फिल्‍म समारोह के बारे में सूचित किया। पिछले कुछ सालों उत्तर भारत के कुछ शहरों में जन संस्‍कृति मंच ने फिल्‍म समारोहों के जरिये विशेष तरह की सिने-जागरूकता फैलायी है। इस बार लखनऊ में यह 26 और 27 अक्‍टूबर को है। कौशल किशोर जी का मेल सार्वजनिक कर रहा हूं, क्‍योंकि यह एक आम आमंत्रण है।

मित्रो,

जन संस्कृति मंच और लखनऊ फिल्म सोसाइटी की ओर से पांचवा लखनऊ फिल्म समारोह 26 और 27 अक्टूबर 2012 को वाल्मीकि रंगशाला, यूपी संगीत नटक अकादमी, गोमती नगर, लखनऊ में आयोजित हो रहा है। कार्यक्रम का कार्ड संलग्न है।

लखनऊ फिल्‍म फेस्टिवल आमंत्रण कार्ड एक
लखनऊ फिल्‍म फेस्टिवल आमंत्रण कार्ड दो

इस बार का फिल्म समारोह एके हंगल की याद में तथा भारतीय सिनेमा के सौ साल को समर्पित है। इस आयेाजन में आप अपने दोस्तों व परिवार के साथ आमंत्रित हैं।

निवेदक
कौशल किशोर
संयोजक, जन संस्कृति मंच, लखनऊ
मो 9807519227, 9415568836, 9415220306


यह चूंकि एक ग्रुप मेल था, तो सबसे पहले वरिष्‍ठ पत्रकार नासिरुद्दीन हैदर खां की टिप्‍पणी आयी। नासिर भाई एक वाजिब बात की ओर इशारा करते हैं…

जहां तक मेरी जानकारी है, 27 को बकरीद है जिसे इद उल अजहा भी कहा जाता है। मुमकिन है हममें से बहुत लोगों के लिए त्‍योहारों और धार्मिक आयोजनों का मतलब न हो लेकिन जिस समाज को आप इन फिल्‍मों के जरिये बदलने की कोशिश में लगे हैं या सामाजिक बदलाव की मुहिम में लगे हैं, उनका बड़ा तबका त्योहार मनाता है।

यह सिर्फ आपके साथ नहीं है, कई और संगठन हैं, जो आमतौर पर ऐसे दिन मीटिंग रख देते हैं।

हालांकि मेरी तरफ से एक सवाल हमेशा रहता है कि क्‍या हम होली या दीवाली के दिन ऐसा फिल्‍म समारोह रख सकते हैं। मुमकिन है मेरे इस सवाल को कई चश्‍मे और कई रंग से देखा जाए लेकिन कहना जरूरी है।

आपके साथ आपका दोस्‍त


यह एक सही और जरूरी सवाल है। हमारे प्रगतिशील संगठन भी आम तौर पर बहुजनों के तीज-त्‍यौहारों का तो खयाल रखते हैं, लेकिन अल्‍पसंख्‍यकों के सार्वजनिक उत्‍सवों को वे टेकन फॉर ग्रांटेट की तरह लेते हैं। हम यहां किसी भी समारोह पर कोई विवाद नहीं थोप रहे, लेकिन अगली बार से ऐसे मामलों में उन्‍हें साकांक्ष रहने की सलाह तो दे ही सकते हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *