गांधी के नाम का जाम! हे राम!! #GandhiBotBeer

एक अमेरिकी बीयर कंपनी ने न सिर्फ बापू के नाम पर बाजार में बीयर उतारा है बल्कि‍ कैन पर महात्मा गांधी की तस्वीर भी छाप रखी है। बीयर बनाने वाली न्यू इंग्लैंड ब्रूइंग कंपनी ने बीयर को ‘गांधी-बॉट’ नाम दिया है। बताया जाता है कि कंपनी ने बिक्री बढ़ाने के लिए गांधी जी के नाम के साथ ही उनके विचारों का भी इस्तेमाल किया है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर बीयर के बारे में लिखा है कि ‘गांधी बॉट’ बीयर पूरी तरह से शाकाहारी है और आत्म शुद्धीकरण, सच और प्यार तलाशने वालों के लिए आदर्श है।

♦ संजय झा मस्‍तान (From FB: #गांधीजी_की_वाट_लग_गयी)

Gandhi-Bot Bear

जिस कंपनी ने गांधी के नाम से ये बीयर बाजार में उतारा है, उसका नाम है न्‍यू इंग्‍लैंड ब्रूइंग कंपनी। गांधी को बेहिचक इस उत्‍पाद का ब्रांड अंबेसडर बना कर कंपनी ने पूरी दुनिया में इसका प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया है। लेकिन उसी तेजी से जगह जगह भारतीयों ने इस बीयर के साथ गांधी का नाम जोड़ने पर आपत्ति भी शुरू कर दी है।

वकील एस जनार्दन गौड़ ने इस मामले में कंपनी के खिलाफ हैदराबाद के नमपल्‍ली कोर्ट में एक मुकदमा भी दर्ज कराया है। उन्‍होंने इसे कंपनी का आपराधिक कृत्‍य बताया है और भारतीय कानून की धारा 1971 के तहत कंपनी के मालिक के लिए कड़ी से कड़ी सजा मांगी है।

यह पहली बार नहीं है, जब गांधी का इस तरह से अपमान किया गया है। कुछ साल पहले एक वीडियो काफी चर्चा में आया था, जिसमें गांधी को पोल डांस करते दिखाया गया था। इस वीडियो पर तब न्‍यूज चैनलों ने भी अच्‍छा-खासा हंगामा काटा था।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *