#AAP के दान पर आप की राजनीति

चंदा जुटाने के आम आदमी पार्टी के नये अभियान #IFundHonestParty चैलेंज का दान कर्ताओं व समर्थकों द्वारा बड़े ही उत्साह व गर्मजोशी के साथ स्वागत किया जा रहा है। आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दो जनवरी को इस अभियान की शुरूआत की थी। पार्टी का यह अभियान नये दानकर्ताओं को भी आकर्षित कर रहा है।

#IFundHonestParty चैलेंज काफी लोकप्रिय अभियान साबित हो रहा है। इस अभियान में दानकर्ता पार्टी को दान देने के अलावा कम-से कम दस सगे-संबंधियों से पार्टी को दान देने की अपील कर सकते है। दानकर्ता पार्टी के इस अभियान को पार्टी की कोष संग्रह टीम के अनुसार सोशल पेज पर बढ़ावा भी दे सकते हैं।

आम आदमी पार्टी ने पहले तीन दिनों शुक्रवार से रविवार तक के अभियान संबंधी निम्नलिखित आंकड़े जारी किये।

➡ अभियान में शामिल प्रतिभागियों की संख्या: 1559
➡ भेजे गये रेफरल ईमेल की संख्या: 15100
➡ इस अभियान के माध्यम से प्राप्त दान राशि (2 जनवरी से 4 जनवरी तक): 49.15 लाख रुपये
➡ नये दाताओं की संख्या: लगभग 200
➡ फेसबुक पर 600 शेयर, फेसबुक पर 1500 आमंत्रण
➡ ट्विटर पर 200 दाताओं का उल्लेख

इस अभियान के दूसरे चरण में आम आदमी पार्टी की टीम लोगों को दान के लिए प्रेरित करेगी और इस अभियान में शामिल होने के लिए आमंत्रित करेगी।

➡ पार्टी के सभी राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय अधिकारियों व पदाधिकारियों को इस अभियान में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।
➡ दिल्ली के सभी विधायक उम्मीदवारों को भी इस अभियान में शामिल करने की योजना
➡ लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों को भी पार्टी में इस अभियान में शामिल करेगी
➡ लगभग 100,000 मौजूदा दाताओं को भी शामिल करने की योजना
➡ लगभग 12 लाख समर्थक व स्वयंसेवकों को भी आमंत्रित किया जाएगा

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता के मुताबिक इस अभियान के दूसरे चरण में हमारा लक्ष्य भागीदारी, निमंत्रण और रेफरल नेटवर्क को दस गुणा बढ़ाना है। इस अभियान में पचास हजार से एक लाख प्रतिभागियों तक पहुँचने की क्षमता है। इस तरह ज्यादा से ज्यादा लोगों को यह अभियान की जानकारी मिलेगी।

पंकज गुप्ता ने कहा कि आम आदमी पार्टी एकमात्र ऐसी पार्टी है, जो मिलने वाले फंड को लेकर पार्दर्शिता बरतने में विश्वास करती है और मानती है कि एक पारदर्शी राजनीतिक फंडिंग ही हमारे सिस्टम से राजनीतिक पक्षपात समाप्त करने में मदद कर सकती हैं। यह अभियान लोगों को एक महत्वपूर्ण राजनीतिक संदेश भी देता है।

आम आदमी पार्टी पारदर्शिता बनाये रखने के लिए इस अभियान के तहत मिलने वाले फंड संबंधी आंकड़े जारी करती रहेगी। आकड़े हर हफ्ते जारी किए जाएंगे।

[Press Release]

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *